ऑफिस में काम नहीं देगा तनाव, ध्यान रखें ये 10 बातें

कभी न खत्म होने वाली काम की लिस्ट, हमेशा नई मांग करने वाला बॉस, वीकएंड में भी काम का बोझ, देर रात तक बॉस के मेल व मैसेज, हर वक्त डेडलाइन पूरा करने के लिए ईमेल में उभरते रिमाइंडर, क्या आपकी स्थिति भी कुछ ऐसी ही है? तो इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप क्या करती हैं? लगातार तनाव में रहकर ज्यादा से ज्यादा काम करने की कोशिश करती हैं? लंच किए बिना काम करती रहती हैं? अगर आपका जवाब हां है तो आप गलत कर रही हैं। अगर आप इस समस्या का समाधान नहीं तलाशेंगी तो इससे आपकी कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे आपकी सेहत और निजी जीवन पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है।

1. समस्या को समझें 
इस समस्या का निदान तभी संभव है, जब आप यह समझ लें कि आपको मदद की जरूरत है। अगर आप मदद नहीं लेंगी तो इससे आपकी समस्या बढ़ती जाएगी। एक बार जब आप अपनी समस्या समझ जाएंगी तो उसके समाधान पर काम करेंगी। अगर आप काम के दबाव में दबती चली जाएंगी तो इससे आपको कई गंभीर निजी व प्रोफेशनल समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। बेहतर होगा कि इससे पहले कि परिस्थितियां आपको बदल दें, आप खुद ही परिस्थितियों को बदल दें।

2. टाइम मैनेजमेंट भी जरूरी
समय का सही मैनेजमेंट आपके काम को आसान बनाने के साथ आपकी उत्पादकता को बेहतर बनाने में भी कारगर साबित होगा। समय रहते, सही तरीके से  काम को पूरा करने की आदत डालें। अपने सभी कामों की लिस्ट बनाएं और उसके बाद उनमें से जो काम सबसे ज्यादा जरूरी हैं, उनकी लिस्ट बनाएं। जब आप प्राथमिकता के अनुरूप काम करना सीख लेंगी तो धीरे-धीरे ऑफिस में आप पर काम का दबाव भी कम महसूस होने लगेगा। अपने ईमेल को भी बेहतर तरीके से मैनेज करना सीखें। काम के दौरान थोड़ा समय निकालते हुए ईमेल के जवाब देने के साथ-साथ गैरजरूरी मेल को डिलीट करना कभी नहीं भूलें। देर तक ऑफिस में रुकने की गलती नहीं करें। एक टाइम पर एक ही काम निपटाएं।

3. ज्यादा नहीं, स्मार्ट तरीके से करें काम
मौजूदा वर्क कल्चर में ज्यादा मेहनत से नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से काम करके ही सफलता हासिल की जा सकती है। कुछ शॉर्टकट अपनाकर ऑफिस में आप अपना वक्त बचा सकती हैं। जैसे कि मोबाइल में ऑटोमैटिक रिस्पॉन्स मैसेज ऑन रखें। ऐसा करने से आपका समय भी बचेगा और आपको फोन करने वाले को समय रहते आपका जवाब भी मिल जाएगा। सारी जिम्मेदारी खुद पूरी करने की जगह काम को बांटना सीखें। मदद मांगने में हिचकिचाएं नहीं। टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल सीखें और अपने काम को आसान बनाएं।

4. ब्रेक है जरूरी
लगातार तनाव में काम करने से कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है और काम भी खराब होता है। लगातार काम करना किसी के लिए संभव नहीं है। नियमित अंतराल पर ऑफिस के काम से ब्रेक जरूर लें। इस दौरान थोड़ा टहल लें या फिर चाय-कॉफी पी लें। ब्रेक में भी तनाव की बातें नहीं करें, बल्कि कुछ ऐसा काम करें, जिससे आपका तनाव कम हो सके।

5. डर का करें सामना
अकसर हम सबसे अधिक मुश्किल काम को बाद के लिए छोड़ देते हैं और काम को टालने की इस आदत के कारण काम का बोझ बढ़ता चला जाता है। लंबे समय तक ऐसा करने से मन में यह डर घर करने लगता है कि मैं इस कार्य को करने के लिए सक्षम नहीं हूं। अपनी इस आदत को बदलें। मुश्किल काम को बाद के लिए टालने की जगह उसे जल्द-से-जल्द निपटाएं।

6. व्यवहार रखें सकारात्मक 
दबाव व तनाव हर काम में होता है, लेकिन अगर आप इस वजह से अपना रवैया नकारात्मक कर लेंगी तो आपके लिए दिक्कतें बढ़ती ही चली जाएंगी। अपने बर्ताव व सोच को सकारात्मक रखें। काम को बोझ समझकर नहीं, बल्कि अपनी कार्यक्षमता व कुशलता को बढ़ाने का एक जरिया मानकर पूरा करें। हर मुश्किल काम को चुनौती की तरह लें और उस चुनौती को सकारात्मक रवैये के साथ पूरा करने
की ठानें।

ध्यान रखें ये बातें
7. – सभी काम के लिए हां कहना जरूरी नहीं है। अगर आप पर काम का अतिरिक्त बोझ डाला जा रहा है और आप उसे पूरा कर पाने में सक्षम नहीं हैं तो बेझिझक होकर उस काम के लिए मना करें।

8 –  तनाव लेकर कोई काम नहीं करें। तनाव काम को आसान बनाने की जगह मुश्किल बना देता है।

9-  अपने कंप्यूटर, लैपटॉप में सारी चीजें सुनियोजित तरीके से रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर कोई भी फाइल आपको आसानी से मिल जाए।

10- ऑफिस में अपने काम के प्रति लापरवाही नहीं बरतें। आपकी थोड़ी भी लापरवाही बाद में भारी पड़ सकती है।

One Response to ऑफिस में काम नहीं देगा तनाव, ध्यान रखें ये 10 बातें

  1. mahipal Reply

    December 24, 2018 at 10:22 pm

    good

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.