Auto Expo 2020 : ऑटो एक्सपो में दी दिखी प्रदूषण की चिंता, पर्यावरण बचाने वाली कारें आई सामने

जितनी जरूरी कार है, उससे ज्यादा जरूरी साफ हवा है। पूरी दुनिया पर्यावरण प्रदूषण की समस्या से जूझ रही है। तमाम रिपोर्ट बताती हैं कि बढ़ते वाहनों की इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी है। लिहाजा, कंपनियां इस चिंता का समाधान लेकर ऑटो एक्सपो में आई हैं। कमोबेश हर कंपनी ने नई पीढ़ी की कार पेश की है। इनमें बिजली से चलने वाली और तेल को ज्यादा ऊर्जा में बदलने वाली कार शामिल हैं।

सबसे पहले सबसे बड़ी भारतीय कार निर्माता कंपनी मारुति की बात करें तो मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी कांसेप्ट कार फ्यूचरो-ई इलेक्ट्रिक पेश की है। कंपनी जल्दी भारत में बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक कार भी लांच करेगी। मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक केनिची अयुकावा ने कहा कि फ्यूचरो-ई कार एक इलेक्ट्रिक एसयूवी-कूप है। इसमें बोल्ड और स्पोर्टी विशेषताएं हैं। इसे पहली बार भारत में ही पेश किया गया है। दरअसल, पर्यावरण को संभालना कार निर्माताओं की मजबूरी नहीं नैतिक जिम्मेदारी है। जब तक यह कार सड़क पर आएगी तब तक मारुति ने अपनी सारी कारों को बीएस-6 में तब्दील कर दिया है। यह तकनीक जैव ईंधन की पूरी मात्रा को ऊर्जा में बदलती है, जिससे प्रदूषण कम होता है।

ऑटो एक्सपो में 26 वाहन लेकर आई टाटा 
टाटा ने बिजली से चलने वाली दो कार एचबीएक्स और शियरा पेश की हैं। एचबीएक्स में सारी लाइट एलईडी हैं। पहाड़ों के लिए इसे विशेष रूप से तैयार किया गया है। शियरा का भीतरी डिजाइन अपने आप में कमाल है। दोनों कार अगले छह महीने में बाजार में आ जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.