वर्ल्ड रेडियो डे मनाया गया।

World Radio Day was celebrated.आज रेडियो न सिर्फ गाने सुनाने का काम करता है बल्कि एक समाज सुधार का भी बहुत बड़ा ज़रिया बन गया है। हम लोग भी अगर कही जाते है तो रेडियो सुनना पसंद करते है और उससे पूरी तरह जुड़ जाते है वो चाहे गीत संगीत की बात हो या शहर में टूटी हुई सड़को की यह कहना था नॉएडा के जिला मेजिस्ट्रेट एम.पी. सिंह का जो ग्लोबल फेस्टिवल आॅफ जर्नलिज्म के दूसरे दिन विश्व रेडियो दिवस पर मारवाह स्टूडियो पहुंचे। उन्होंने कहा की रेडियो एक ऐसा माध्यम है जहां मनोरंजन के साथ साथ वह शिक्षा भी मिलती है जो आप किताबों से भी ग्रहण नहीं कर सकते। इस अवसर पर मालदीव के भारत में राजदूत अहमद मोहम्मद, निर्माता तन्नू प्रिया, रविंदर बावा, कुमार मोहन और रेडियो जॉकी राहुल माकिन उपस्थित हुए।
अहमद मोहम्मद ने कहा कि रेडियो जितना भारत में प्रसिद्ध है उतना ही पूरे विश्व में भी है और यह एक बहुत अच्छा माध्यम है अपनी बात लोगों तक पंहुचाने के लिए और इनकी आवाज़ जब हमारे कानो में पड़ती है तो हम अपने दिमाग में एक अच्छा सा चेहरा बना लेते है जो लाखो लोगो को एक साथ जागरूक कर रहा है। इस तरह के समारोह से यहां के छात्रों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा चाहे वह जर्नलिज्म से जुड़े हो या नहीं। तन्नू प्रिय ने कहा रेडियो एक शानदार माध्यम है कम शब्दों में अपनी बात दूसरो तक पंहुचाने के लिए। कुछ समय पहले रेडियो बिलकुल लुप्त हो गया था लेकिन अब यह दोबारा उतना ही प्रचलित हो रहा है।
रेडियो जॉकी राहुल माकिन ने कहा की आज का रेडियो जॉकी अपने आप में एक बहुत बड़ा काज है जो न सिर्फ आपको संगीत के बारे में बताता है बल्कि देश में क्या हो रहा है उससे भी अवगत कराता है और तकरीबन सभी चैनल्स ने अपने अपने तरीके से समाज में छुपी हुई कमियों को और अच्छाई को लोगो से अवगत कराया है।
संदीप मारवाह ने कहा मेरी बहुत खुशकिस्मती है कि मैं इतने बुद्धिजीवी लोगों के साथ बैठकर उनके अनुभव सुनता हूं और कोशिश करता हूं कि मैं और मेरे छात्र उन अनुभवों से वह ज्ञान अर्जित करें जो किसी किताब में नहीं मिलता। आज हम रेडियो दिवस मना रहे है और रेडियो एक ऐसा माध्यम है जो कल्पनाओं को जन्म देता है इसीलिए हम कई बार रेडियो जॉकी के प्रेमी हो जाते है। रेडियो बिना किसी समाचार पत्र के अपने आप में समाचार पत्र है और आज कि युवा पीढ़ी जिस तरह पत्रकारिता से जुड़ रही है उससे पत्रकारिता का भविष्य उज्जवल नजर आता है और हमें भी इन लोगों से मिलकर एक नयी उर्जा की प्राप्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.